स्टार्टअप कहानी: पति का वजन घटाकर आया आईडिया, अब दूसरों को घर बैठे वजन घटाने में मदद कर रही यह हेल्थ स्टार्टअप

इस हेल्थ स्टार्टअप की कहानी कुछ ऐसी है जिसे जानकार आप भी इसे अपनाने को उत्सुक हो जाएंगे। दरअसल, न्यूट्रिशन एक्सपर्ट आयुषी लखपति के पति कुणाल लखपति को तेज-तर्रार जीवन पसंद था जो कि लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप लॉजीनेक्स्ट में काम करने के साथ उनमें आया। लेकिन, तेजी से बढ़ती कंपनी के साथ काम करने का मतलब था रातों की नींद हराम करना, तनाव, और डेडलाइन पर काम करना। जिसका अर्थ था अनहेल्दी भोजन की आदतें और व्यायाम के लिए समय नहीं। इन सब की वजह से कुणाल का वजन बढ़ गया।

फिर, फिट होने के लिए कुणाल ने अपनी पत्नी और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट आयुषी लखपति की मदद ली। उस समय, आयुषी अधिक स्वस्थ और मजबूत बनने के तरीके के रूप में भोजन के रिप्लेसमेंट उत्पादों का उपयोग करने पर काम ही कर रही थी।

“मैंने बोला कि, आयुषी मैं अपना वजन कम करना चाहता हूँ लेकिन समय की कमी के कारण जिम नहीं जा पा रहा। मैंने उसे गाइड करने के लिए भी कहा क्योंकि मुझे न्यूट्रिशन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। और, मैं घर का खाना अपने साथ नहीं ले जा सकता था क्यूंकि मैं हमेशा यात्रा पर ही रहता था, ” – कुणाल लखपति

आयुषी ने अपने पति के लिए कुछ न्यूट्रिशियस खाना तैयार की और उस भोजन की मदद से केवल 28 दिनों के भीतर, कुणाल ने 10 किलो वजन कम हो गया। इसी के बाद दोनों को एहसास हुआ उनका यह आईडिया लोगों को केवल पौष्टिक भोजन खाने से वजन कम करने में मदद कर सकता है। जिसके बाद उन्होंने मुंबई में एक फ़ूड रिप्लेसमेंट प्रोडक्ट कंपनी, 23BMI की स्थापना की।

क्या करता है 23BMI?

23BMI मुख्य रूप से दिन के भोजन को बदलने वाले खाद्य उत्पादों को बेचती है। ये उत्पाद अनुकूलन योग्य हैं। इसे किसी व्यक्ति के ख़ास आहार के आवश्यकताओं के अनुसार बदला जा सकता है।

इन उत्पादों को सर्टिफाइड फैट लॉस एक्सप आयुषी द्वारा बनाया गया है। आयुषी पहली पीढ़ी के उद्यमियों के परिवार से ताल्लुक रखती है। स्वास्थ्य और फिटनेस में उनकी रुचि के कारण उन्हें डॉ हॉवर्ड वे (ब्रिटेन के स्वास्थ्य सेवा वेंचर) के भारत के व्यवसाय में शामिल होने का भी अवसर मिला।

23BMI

किंग्स्टन यूनिवर्सिटी, लंदन से आंतरिक व्यवसाय में ग्रेजुएट और मुंबई विश्वविद्यालय से फ़ूड और न्यूट्रिशन से सर्टिफिकेट होल्डर आयुषी लखपति 23BMI में नए उत्पादों के विकास और कस्टमर रिलेशनशिप के लिए जिम्मेदार है। वह अपनी कंपनी के तेजी से बढ़ते कस्टमर आधार के लिए नए समाधानों के साथ भी आती है। फ़ूड रिप्लेसमेंट उत्पाद बनाने के अलावा, 23BMI के मंच पर न्यूट्रिशन विशेषज्ञों का एक समुदाय है जो फ़ूड रिप्लेसमेंट उत्पादों की अलग-अलग लाइनों को क्यूरेट करता है और कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों के साथ जुड़ता है।

स्टार्टअप के रास्ते में आने वाली चुनौतियां

लॉन्चिंग से पहले इस कंपनी को जरुरी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए भरोसेमंद मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर्स की पहचान करना और मानव परीक्षणों को कंडक्ट करना कंपनी द्वारा सामना की जाने वाली मुख्य चुनौतियों में से एक है।

इस दौरान, स्टार्टअप ने यह भी पाया कि हर कोई नए उपभोग्य स्वास्थ्य उत्पादों की कोशिश करने के लिए नहीं खुला है, जब तक कि उन्हें रिकमेंड नहीं किया जाता है।

“कई सारे प्रोडक्ट आधारित कंपनियां कॉन्सेप्चुअल स्टेज में ही ऑपरेशन स्टार्ट कर सकती है, बिना पूर्ण विकसित हुए , या फिर सिर्फ आंशिक रूप से विकसित उत्पाद के साथ ही संचालन शुरू कर सकती है। लेकिन, उपभोक्ता स्वास्थ्य सेवा में यह संभव नहीं है” – कुणाल

“हमें बी 2 सी वातावरण में तेजी से स्केलिंग की चुनौती को दूर करने के लिए बड़ी संख्या में कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए सही मार्केटिंग चैनल का चयन करना पड़ा। हम सही भागीदारों की पहचान कर सके जिन्होंने उत्पाद विकास के फेज को गति देने प्रोडक्ट को लॉन्च करने में हमारी मदद की।” – कुणाल

कंपनी ने इसके लिए कई फीडबैक चैनलों को प्रोडक्ट लाइन को सही रखने के लिए प्रेरित किया, और लगातार सुपरविजन करके स्वास्थ्य कोचों और ग्राहकों के बीच एक मजबूत, 24/7 संचार नेटवर्क स्थापित किया।

फिटनेस के लिए अपने तरीके से खाएं

नियमित रूप से सेवन करने के बाद 23BMI के भोजन रिप्लेसमेंट उत्पात की पूरी प्रक्रिया एक व्यक्ति को एक महीने में आठ किलोग्राम तक वजन घटाने में मदद कर सकती है, और यह काम कंपनी के स्वास्थ्य कोचों के सावधानी पूर्वक मार्गदर्शन में किया जाता है।

“हमने 200 से अधिक ग्राहकों को जिम जाने के बिना वजन कम करने में मदद की है। इससे रिवर्स्ड टाइप II डायबिटीज, पीसीओडी और थायराइड की चिंताओं को काफी कम कर दिया है” – कंपनी का दावा

भोजन की संख्या और कार्यक्रम की अवधि के आधार पर इस पैकेज की लागत 15,000 रुपये से 45,000 रुपये के बीच है।

मार्केट और इस कंपनी का भविष्य

FICCI और EY के अनुमान के मुताबिक, वेलनेस इंडस्ट्री में 2020 के अंत तक 1.5 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है और अगले पांच वर्षों में 12 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।

रिसर्च में कहा गया है कि, यह संभावित वृद्धि डिस्पोजेबल आय में वृद्धि और जीवनशैली से संबंधित बीमारियों में काफी वृद्धि से प्रेरित होगी।

यह आंकड़े 23BMI जैसी वाली कंपनी के लिए उत्साहजनक हैं, जिसने 2018 की शुरुआत से ही मासिक आधार पर लगभग 20 प्रतिशत वृद्धि देखी है। इस कंपनी ने शुरू में 20 लाख रुपये के करीब इन्वेस्ट करने के बाद इस वित्त वर्ष में 75 लाख रुपये का राजस्व कमाया।

कंपनी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में प्रमेय हेल्थ, आयुर यूनिवर्स जैसे स्टार्टअप शामिल हैं, और इसके अलावा कुछ अन्य जो अपने स्वास्थ्य प्रबंधन कार्यक्रमों में सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं।

हेल्थ स्टार्टअप 23BMI अब ग्राहकों के साथ अधिक से अधिक जुड़ने के लिए अपनी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने पर काम कर रही है।

Facebook Comments