जानिए कोरोना से लड़ने में ‘ऑन डिमांड सर्विसेज’ कैसे करेगा आपकी मदद

On demand services

कोरोनावायरस (COVID-19) से पीड़ित मरीजों की संख्या बड़ी तेजी से दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है लेकिन निश्चित रूप से इसे रोका जा सकता है। सरकार इसे नियंत्रित करने, इसका इलाज करने और लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए हर जरुरी उपाय कर रही है।

कोरोना संकट के बीच खुदरा स्टोर, दवा कंपनियों और किराना स्टोर जैसे कुछ व्यवसाय मुनाफे के चरम पर है। हालांकि, ऐप बनाने वाली कंपनियां इससे अप्रभावित रहती हैं, वे नई प्रोजेक्ट को खोजने में मुद्दों का अनुभव करती हैं, लेकिन उनकी मौजूदा परियोजनाएं उन्हें चलते रहने देती हैं। साथ ही, उन्हें अपने काम को दूर से करने की भी स्वतंत्रता है।

इस समय सबसे अच्छी बात यह है कि, देश के लोग स्थिति को समझ रहे हैं और अपने और पूरे देश की रक्षा के लिए घर के अंदर ही हैं। यह कुछ समय के लिए तो ठीक हो सकता है लेकिन समय बीतने के साथ यह और अधिक कठिन होता जाएगा। एक समय के बाद, लोगों को दैनिक आवश्यक चीजें खरीदने की आवश्यकता होगी। और, इसी दौरान ‘ऑन-डिमांड सेवाएं’ की जरुरत आएगी।

यहां तक कि नियमित दिनों में भी, लोग स्टोर पर जाने, चीजों को लेने, बिलिंग लाइन में प्रतीक्षा करने और ड्राइव करके घर वापस जाने के बजाय अपनी चीजों को मंगवाने के लिए ऑन-डिमांड मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे थे। अभी के मौजूदा स्थिति में, लोग अपने घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। ऐसे समय में यह ऐप लोगों के लिए घर में ही रहना संभव बनाता है। यह ऐप सामानों को सेलेक्ट करता हैं और कस्टमर के घरों में प्रोडक्ट को पहुंचाता है जिससे उन्हें घर के अंदर रहने और सामाजिक भीड़-भाड़ से बचने में मदद मिलती है।

ऑन-डिमांड सर्विसेज कोरोनोवायरस से लड़ने में कैसे मदद करता है?

मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये करें किराने का सामान ऑर्डर

अगर किराने का सामान खरीदने बाहर जाते हैं तो हो सकता है आपके बगल में खड़े व्यक्ति से आप प्रभावित हो सकते हैं।
या फिर आपके बगल में पार्क किए वाहन से भी हो सकता है आप प्रभावित हो जाएँ। काफी ऐसी संभावनाएं हैं इसका एक सही समाधान ऑनलाइन किराना ऐप है।

grocery delivery app

इसे उपयोग करके आप इस तरह आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच सकते हैं और संक्रमित होने की संभावनाओं से भी बच सकते हैं। ऐप खोलें, उन उत्पादों का चयन करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं, उन्हें कार्ट में जोड़ें और ऑर्डर करें। यहाँ आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड या यूपीआई (UPI) स्मार्ट फोन एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कैश भी दे सकते हैं लेकिन वित्तीय लेनदेन के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म करना बेहतर है। ऑनलाइन पेमेंट आपको एटीएम से नकदी निकालने के लिए जाने से बचाएगा, यदि आपके पास इसकी कमी है।

वैसे तो इसका उपयोग लोग काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं, लेकिन अब और भी अधिक उपयोग करते हैं। यदि आप इस महामारी के दौरान एक आकर्षक व्यवसाय की तलाश या विचार कर रहे हैं, तो ऑनलाइन किराने की दुकान ऐप बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको मोबाइल ऐप डेवलपर्स को हायर करने में भी कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि वे सभी अभी तक सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

ऑन-डिमांड फ्यूल डिलीवरी

फ्यूल स्टेशन भी एक ऐसी जगह है, जहां कई लोग आते हैं। फ्यूल भी आवश्यकताओं में से एक है और आप इससे बच नहीं सकते हैं लेकिन जब आपके पास इसके लिए कोई ऐप हो तो बाहर क्यों जाएं? बाहर जाने से संक्रमित होने की थोड़ी सी भी संभावना अपने आप को उजागर कर रही है और इसे अपने परिवार और दूसरों के संपर्क में फैला सकती है।

बस कुछ क्लिक्स करने होंगे और आप अपने ईंधन टैंक को अपने सोफे पर आराम से बैठे पूरा भर सकते हैं। आपको बस इतना करना है, ऐप खोलें, ईंधन के प्रकार और मात्रा का चयन करें और अपना ऑर्डर दें। डिलीवरी बॉय को आने और उसे डालने के लिए चुने गए कंटेनर खुला रखें। आपको नकद भुगतान करने के लिए नीचे नहीं जाना होगा। भुगतान करने के लिए ऐप में एक ई-वॉलेट या अन्य ऑनलाइन तरीके होंगे।

ऑनलाइन मेडिकल सलाह

इस समय देश के सभी राज्य और शहर लॉकडाउन हैं। ऐसे में किसी भी काम को पूरा करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे कई रोगी हैं जो वायरस के अलावा अन्य चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित हैं, जिन्हें अपना इलाज ट्रैक पर रखने के लिए निरंतर परामर्श की जरुरत होती है। हालांकि, ऐसी संकट के स्थिति कई डॉक्टर ऐसे भी है जो मरीजों के इलाज का जोखिम उठाने को तैयार नहीं हैं। वहीं, दूसरी तरफ मरीज भी महामारी के कारण अस्पतालों और क्लीनिकों में जाना नहीं चाहते हैं।

ऐसी स्थिति में मोबाइल एप्लिकेशन उपयोगी हैं। अपने नियमित चिकित्सक से ऑनलाइन परामर्श आपको बिना किसी परेशानी के अपना इलाज जारी रखने में मदद कर सकता है। बस अपने डॉक्टर को एक वीडियो कॉल करें, उनसे परामर्श करें, ऑनलाइन दवा लिखवाएं और घर बैठे ही दवा भी मंगवा लें।

घर बैठे मंगवाएं दवाईयां

आप कोरोनावायरस के संक्रमण की डर से डॉक्टर से मिलने से परहेज करते हैं। ऐसे में डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह और दवाओं का प्रिस्क्रिप्शन लें। अब जरा सोचिये यदि आपकी दवा नहीं मिलती है या उन्हें खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ता है तो क्या परामर्श किसी काम का होगा? इसलिए, आपके घर पर पर दवाओं को मंगवाने में मदद करने के लिए टेलीमेडिसिन ऐप हैं। जब आपके पास हर श्रेणी में ऐप बनाने वाली मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कंपनी है, तो आपको बाहर जाने की जरुरत नहीं है। यह आपके बाहर से लाने वाले सभी जरूरतों को सुविधाजनक आपके घरों तक पहुंचाने में मदद करता है।

अपने फ़ोन पर Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से ‘ऑन-डिमांड मेडिसिन डिलीवरी’ ऐप डाउनलोड करें। अपने उन दवाओं का नाम दर्ज करें और घर बैठे ऑर्डर दें। साथ ही अपने हिसाब से सुविधाजनक पेमेंट ऑप्शन चुनें और पे करें।

घर में रहें, सुरक्षित रहें

हम कुछ समय के लिए इधर उधर के कामों को बाद के लिए रख सकते हैं लेकिन, कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें हम टाल नहीं सकते। जैसे कि, आप थोड़ी देर के लिए एक नया सोफे खरीदने की बात को टाल सकते हैं, लेकिन अगर वहीं आपके घर में पानी की समस्या आ जाए तो उस पर तुरंत ध्यान देना होगा। इसी तरह यह मोबाइल ऐप इस इस समय आपके सभी कामों के टॉप पर रखने वाली है। ऑन-डिमांड मोबाइल ऐप आपको इस संकट से निपटने में मदद कर सकता है। इसमें ऐसे ऐप्स हैं जो आपको प्लंबर को ऑन-डिमांड कॉल करने और ऐसे ही अन्य जरुरी दिक्कतों को हल करने में मदद करता है।

आपको जरुरत की किसी भी कामों के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। बस ऐप खोलें, आप जिस सेवा की तलाश कर रहे हैं उसे चुनें और स्पेशलिस्ट को बुक करें। उसके लिए ऑनलाइन पे करें या फिर काम हो जाने के बाद कैश दें।

कोरोनावायरस ने लोगों को बाहर जाने से रोक दिया है। हालाँकि, इसने लोगों को अपनी जरुरत की सामान खरीदने से नहीं रोका। सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग, मोबाइल ऐप डेवलपर्स और ऐसे मोबाइल ऐप को धन्यवाद, जिनसे लोग अपनी आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी घर पर रहना चाहते हैं और सुरक्षित हैं तो ऑन-डिमांड ऐप डाउनलोड करें, और ऑर्डर करना शुरू करें।

Facebook Comments